CPM, CTR, CPA, और CTR क्या होता है? You tube में इसका प्रयोग क्यों होता है?
What is CPM, CTR, CPA, and CTR? Why is it used in YouTube?
नमस्ते दोस्तों। यदि आपके पास कोई वेबसाइट/ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है, तो आप निश्चित रूप से Google AdSense का उपयोग करना चाहेंगे। आप अपनी वेबसाइट या यूट्यूब पर Google AdSense के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। एडसेंस एक उत्कृष्ट और विश्वसनीय विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है। हालांकि, इसके लिए आपको Google AdSense के बेसिक ज्ञान की आवश्यकता होती है। Google AdSense में उपयोग होने वाले मूल उपकरणों जैसे CPM, CPC, CPA और CTR के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। इन उपकरणों के साथ-साथ, आपको इससे संबंधित कुशलता और लागत के बारे में भी पता होना चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं की CPM, CPC, CPA और CTR क्या होता है ? और इन्हें कैसे COUNT करते है ?
CPC
Cost per click
सबसे पहले आता है CPC यानी प्रति क्लिक लागत। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है। कि आपको प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलेगा। इसमें impression से कोई संबंध नहीं होता। जैसा कि हम जानते हैं। कि विज्ञापकों को उनके विज्ञापन पर क्लिक होने पर प्रकाशक को पैसे देने होते हैं। प्रति क्लिक लागत की दर की विशेषता keywords पर निर्भर करती है। इस तरह कुछ अधिक भुगतान करने वाले keywords होते हैं और कुछ कम भुगतान करने वाले। उदाहरण के लिए – “वित्त” से संबंधित keywords अधिक भुगतान करने वाले होते हैं।
1. CPC की calculation कैसे की जाती है – CPC की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र का उपयोग किया जाता है –
CPC = विज्ञापक की कुल लागत / संख्या।
दोस्तों, CPC की दर $10 प्रति क्लिक तक हो सकती है और 1 सेंट प्रति क्लिक तक भी। CPC पूरी तरह से कीवर्ड्स पर निर्भर करती है।
इसके साथ ही, CPC विज्ञापक और कीवर्ड प्रतियोगिता पर भी निर्भर करती है। जितना अधिक कीवर्ड प्रतियोगिता होगी, उतनी ही अधिक मांग होगी और इसी तरह लागत भी बढ़ेगी।
CPM
Cost per Thousand
दोस्तों, आपको CPM के बारे में पता होगा। CPM Adsense का एक मूलभूत उपकरण है। CPM का पूरा नाम COST PER THOUSAND होता है। यहाँ पर CPM में “M” एक हजार के लिए रोमन संख्यात्मक को दर्शाता है। CPM को हम cost per thousand of impressions भी कह सकते हैं। क्योंकि आपके वेबसाइट पर प्रदर्शित हो रहे हर 1000 प्रभाव के हिसाब से आपको भुगतान किया जाता है। यह पहले से ही निश्चित होता है।
सरल शब्दों में कहें तो, प्रति 1000 प्रभाव पर जो विज्ञापक है, उसे कितना भुगतान करना होगा। इसका CPM से हिसाब लगाया जाता है।
CPM कैसे कैलकुलेट करते हैं?
दोस्तों, CPM निकालने के लिए सबसे पहले एडवरटाइजर्स को उन की आवश्यकता के हिसाब से कीवर्ड्स की जरूरत होती है जिन पर उन्हें एड दिखाना होता है। उन कीवर्ड्स पर बिडिंग करके कॉस्ट निकाली जाती है। इसके बाद, आपके एड को मिलने वाले कुल इम्प्रेशन्स को 1000 से विभाजित करके CPM निकाला जाता है। उदाहरण के तौर पर – अगर आपके एड को 20,000 इम्प्रेशन्स मिलते हैं, तो आपको 1000 से विभाजित करना होगा। इस प्रकार – 20000/1000 बराबर 20 होता है।
अगला कदम में – एडवरटाइजर्स ने जो भी बिडिंग करके कॉस्ट निकाली है, उसे ऊपर दिए गए उत्तर (20) से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $25
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CTR
Click through Rate
CTR का पूरा नाम click through rate होता है। CTR ,CPM और CPC दोनों पर निर्भर करता है । जिस तरह CPM और CPC cost of advertising को कैलकुलेट करती है। उसी तरह CTR किसी भी advertisement की effectiveness को कैलकुलेट करता है। इस तरह हम कह सकते है। कि CTR से advertiser को पता चलता है कि आपकी website पर कितने impression है या कितने logo ने ad को देखा और उनमे से कितने लोगो ने ad पर क्लिक किया । तो इस तरह CTR से जितने लोग ad को देखते है। और देखने के बाद उस पर click करते है। इसका percentage rate निकाला जाता है।
For Example – यदि आपकी वेबसाइट पर आपके ad को 1000 लोग देखते हैं। लेकिन उनमें से केवल 20 लोग ad पर click करते हैं, तो इस तरह CTR होगी –.
CTR को कैसे calculate करते है – CTR को कैलकुलेट करने के लिए निम्न फार्मूला का उपयोग किया जाता है:
CTR = (क्लिक की संख्या / प्रदर्शनों की संख्या) x 100
CPA
कॉस्ट पर एक्शन
कॉस्ट पर एक्शन को पे पर एक्शन (पीपीए) और कॉस्ट पर कनवर्जन भी कहा जाता है। यह एक एफिलिएट मार्केटिंग की तरह काम करता है। यह टूल जब आपकी वेबसाइट पर वास्तविक ट्रैफिक होता है, तब अधिक प्रभावी होता है। क्योंकि जब वास्तविक ट्रैफिक (organic ट्रैफिक) होगा, तो ब्लॉग पर दिखाई दे रहे विज्ञापन पर वही क्लिक होगा जिसकी आवश्यकता होगी। और क्लिक करने के बाद, वह ऑफर को पूरा भी करेगा। उदाहरण के लिए, अगर एक विज्ञापन किसी सर्वे का है और कोई आगंतुक उस विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो उसकी बढ़ी संभावना होती है कि वह सर्वे को पूरा करेगा।
तो दोस्तों, यह थी Google AdSense के बारे में कुछ जानकारी जो शायद आपको छोटी लगे। हालांकि, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।
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FAQ – CPM, CTR, CPA, CPC क्या होते हैं? (Digital Advertising Metrics)
1. CPM क्या होता है?
Ans. CPM (Cost Per Mille) का मतलब होता है 1000 impressions पर मिलने वाला पैसा।
यदि आपकी वेबसाइट या वीडियो पर किसी विज्ञापन को 1000 बार देखा जाता है, तो उसके लिए जितनी payment मिलती है, उसे CPM कहते हैं।
Q. 2. CPC क्या होता है?
Ans. CPC (Cost Per Click) का मतलब होता है हर क्लिक पर मिलने वाला पैसा।
जब कोई visitor आपके वेबसाइट या वीडियो के विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो जितनी earning होती है, उसे CPC कहते हैं।
Q. 3. CTR क्या होता है?
Ans. CTR (Click Through Rate) दिखाता है कि कितने लोगों ने विज्ञापन को देखा और उसमें से कितनों ने क्लिक किया।
यह प्रतिशत (%) में होता है।
🔢 फॉर्मूला:
CTR = (क्लिक ÷ इम्प्रेशन्स) × 100
🟢 उदाहरण:
1000 लोगों ने विज्ञापन देखा, 50 ने क्लिक किया
तो CTR = (50/1000) × 100 = 5%
Q. 4. CPA क्या होता है?
Ans. CPA (Cost Per Action / Acquisition) का मतलब है जब यूज़र कोई विशेष कार्य करता है (जैसे – signup, purchase, install etc.), तब आपको भुगतान होता है।
ये आमतौर पर Affiliate Marketing या Performance Marketing में होता है।
🟢 उदाहरण:
CPA ₹200 है, और 10 लोगों ने form भर दिया या खरीदारी कर ली, तो आपको मिलेगा ₹200 × 10 = ₹2000
Ans. 5. इन सबमें सबसे ज्यादा कमाई किससे होती है?
Ans. कमाई का स्तर निर्भर करता है:
CPC और CPA में ज़्यादा earning potential होता है
CPM informational ब्लॉग या YouTube पर बेहतर होता है
CPA eCommerce, insurance, loan जैसी niche साइट्स पर ज़्यादा फायदेमंद है